Translate

Friday, June 5, 2020

2/2/2020 DISCOVERY - 1 ELEPHANT हाथी [ HINDI ]

Click Here To Read  Discovery -1 English language

खोज - 1                        

विश्व हाथी दिवस 12 अगस्त को एक अंतरराष्ट्रीय वार्षिक कार्यक्रम है, जो दुनिया के हाथियों के संरक्षण और संरक्षण के लिए समर्पित है।  
थाई हाथी थाईलैंड का राष्ट्रीय पशु है
हाथी एक शक्तिशाली भारी जमीन में चलने वाला जानवर है। हाथी एक बुद्धिमान, स्वच्छ, विनम्र, ईमानदार और आक्रमक  जानवर है। नर हाथी समूह का मुखिया और मादा हाथी व शिशु की रक्षा करता है। समूह में साथी व शिशु की मृत्यु पर कुछ दिनों तक वही रहे और रोते व भोजन भी नहीं करते है। हाथी का समूह सामाजिक व पारिवारिक रिस्तो से मजबूत होता है। सकट काल में एक - दूसरे की मदद करते है। आक्रमक होने पर मनुष्य व अन्य प्रजातियों के जीवन को मुस्किलो में भी डाल देता है।
हाथी की त्वचा मोटी होती है जो धूप से बचती है।हाथी खुद को गंदगी और कीचड़ से धोते हैं। कीचड़ कीड़े को दूर रखने में भी मदद करता है। हाथी खुशबू को भी याद रख की शक्ति होती हैं। यह बता सकते है कि कौन सा क्षेत्र नरम है और कौन से क्षेत्र चलने में मुश्किल है या नहीं। यह सच है कि हाथी रास्ता  कभी नहीं भूलते हैं। हाथी सैकड़ों मील दूर पानी के तालाब को याद कर सकते हैं और हर साल उनके पास लौट सकते हैं। उनके दिमाग बहुत उन्नत हैं, जैसे मनुष्य, डॉल्फ़िन और चिंपांज़ी।

प्रजाति व गर्भावधि अवधि 
350 से अधिक प्रजातिया कभी दुनिया में पाई जाती थी। अब दो प्रजातिया बची है :-
1. एशियाई हाथी (एलिफस मैक्सिमस) ,  एशियाई हाथी 18 - 22 महीने के गर्भावधि अवधि की होती है
2. अफ्रीकी हाथी (लोक्सोडोंटा एरिकाना) , अफ्रीकी बुश हाथी 22 महीने के गर्भावधि अवधि की होती है

आबादी व ध्वनि सीमा
2020 की जनगणना के अनुसार 400,000 - 450,000 के आस-पास हाथी बचे है। धीरे - धीरे ये प्रजातिया लुप्त होने पर है।

आदमी की आवाज़ आम तौर पर 110 हर्ट्ज होती है।इंसानों को ज्यादातर हाथी की आवाज़ सुनाई नहीं देती है। हाथियों में एक अद्भुत 4-ऑक्टेव मुखर रेंज होती है, जिसमें आवृत्तियों के बीच 27 हर्ट्ज से 470 हर्ट्ज तक गर्जन होता है। हाथी 112 डेसिबल की आवाज़ का उत्पादन कर सकते हैं  जिससे हाथियों को प्रकृति के वृत्तचित्र जेम्स हनीबोर्न के अनुसार 50 मील (80 किलोमीटर ) की दूरी तक - और वे अन्य हाथियों की आवाज़ पहचानते हैं।

रंग व आकर
हाथी भूरे ,भूरे - लाल, ग्रेय, गहरे ग्रेय रंग में पाए जाते है।अफ्रीकी हाथियों को भूरे रंग व भूरे रंग का लाल रंग का देखा जाता है।एशियाई हाथियों के पास विशेष रूप से माथे और कान और उनके आस-पास के क्षेत्रों पर कुछ पैच अपचयन होते हैं।
अफ्रीकी बुश हाथी ऊचाई 3.2 मीटर (10.5 फ़ीट) होती है। एशियाई हाथी ऊचाई 2.7 मीटर (8.8 फ़ीट) होती है।

जीवन काल व भार 
अफ्रीकी बुश हाथी व अफ्रीकी वन हाथी का जीवन काल 60-70 वर्ष और एशियाई हाथी का जीवन काल 48 वर्ष का होता है।
अफ्रीकी बुश हाथी का भार 6,000 किलो और अफ्रीकी वन हाथी का भार 2,700 किलोग्राम होता है। एशियाई हाथी का भार 4,000 किलो होता है।


व्यापार
अंतरराष्ट स्तर पर हाथी के अंगों का व्यापार होता है। हर दिन अनुमानित 100 अफ्रीकी हाथियों को हाथी दांत, मांस और शरीर के अंगों की तलाश में मार दिया जाता है।

भोजन व यातायात 
हाथी घास, छोटे पौधों, झाड़ियों, फलों, टहनियों, पेड़ की छाल और जड़ों का सेवन करते हैं। पेड़ की छाल हाथियों का पसंदीदा भोजन स्रोत है। इसमें कैल्शियम और रौघे होते हैं, जो पाचन में सहायक होते हैं। वे सभी फलों  जैसे केले, सेब, नाशपाती और लेट्यूस, पालक, ब्रोकोली, स्क्वैश, और कई अन्य सब्जियों का आनंद लेते हैं, जिन्हें आप बहुत पसंद नहीं करते हैं। जंगली हाथी भोजन खोजने में हर दिन सोलह घंटे या उससे अधिक समय लगाते हैं। वे हर दिन लगभग 300 पाउंड (165 किलोग्राम) के सामान खाते हैं।
हाथियों का उपयोग सदियों से युद्ध, मनोरंजन और यातायात  में किया जाता रहा है। हाथियों की बुद्धिमत्ता उन्हें प्रशिक्षित बनाती है। सर्कस में बड़े पैमाने में पैरों पर खड़े होने और अन्य चालें करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। प्राचीन समय, हाथियों को भारी सामान खींचने और सवारी व महाराजाओं की यात्राओं करने और युद्ध में इस्तेमाल किया जाता था। 18 वीं और 19 वीं शताब्दी के अंत तक हाथियों को भारत, श्रीलंका और थाईलैंड में जल्लाद के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता था। जैसे कुचलना और मरना।

जंगली व पालतू 
हाथी जंगलो में पाए जाते इसलिए इन्हे जंगली जानवर कहते है परन्तु मनुष्य अपने दैनिक काल में हाथी का उपयोग पालतू के रूप में भी करता है।

Charities and foundations  
संसार में 12 मुख्य सस्था मानी जाती है जो हाथी रक्षा व बचाव में कार्य करती है।
1. Save the Elephants
2. International Elephant Foundation
3. African Wildlife Foundation
4. World Wildlife Fund
5. Elephants Without Borders
6. Big Life Foundation
7. The David Sheldrick Wildlife Trust
8. WildAid
9. The Elephant Pants

10. DivinityLA - The Ella bracelet
11. Ivory Ella
12. Florence Scovel

Click Here To Read  Discovery -1 English language

READ MORE DISCOVERY PART : - 


No comments:

Post a Comment

6/2/2020 DISCOVERY - 3 TIGER (बाघ) HINDI

Click Here To Read  DISCOVERY - 3 ENGLISH LANGUAGE  खोज - 3  विश्व बाघ दिवस 29 जुलाई  को एक अंतरराष्ट्रीय वार्षिक कार्यक्रम है, जो दुन...